expr:class='data:blog.pageType'>

How to get success....




         सफलता एक ऐसा मंच है जिस पर हर कोई खुद को देखना चाहता है पर ऐसा क्या होता है जिससे हम सफलता के मंच तक पहुंचने में असफल रहते है दुनिया में शायद सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला और इंटरनेट पर सर्च किया जाने वाला सवाल यही है की आखिर जीवन में सफल (success)  कैसे बनें ? सफलता कैसे पाये ? सफलता का मूलमंत्र आखिर क्या है ? इतना ही नहीं सफलता से संबंधित ना जाने कितनी पुस्तकें छापी जा चुकी है.

सफलता जीवन के सबसे उत्कृष्ट उपलब्धि है, पर यह न तो आसमान से टपकती है, और न ही यह जादुई या रहस्यमयी है. सफलता तो तब मिलती है जब हमारी श्वास में सफलता का सपना बस जाता है.


सफलता लक्ष्य की ओर किए जाने वाला निरंतर पुरुषार्थ का परिणाम है. अपने जीवन को हम जैसा बनाना चाहते हैं, वैसा बनना ही सफलता है. सफलता कैसे हासिल की जाए, जीवन के कुरुक्षेत्र में यह रणनीति तय करना ही हमारी पहली सफलता है.

https://subhsuvichar9.blogspot.com/2020/12/Get-success.html?m=0


सफलता पाने के लिए मात्र आधा दर्जन चीजें चाहिए. जैसे:-  अच्छी फसल पाने के लिए मिट्टी, बीज, पानी,धूप, खाद और देखभाल चाहिए वैसे ही सफलता का आनन्द लेने के लिए स्पष्ट लक्ष्य,कड़ी मेहनत, बेहतर कार्ययोजना, श्रेष्ठ बुद्धिमानी, प्रबल आत्मविश्वास और समय का समुचित प्रबंधन की जरूरत होती है.

विफल से विफल व्यक्ति सफल हो सकता है. उसके लिए एक ही ताकत चाहिए वह है आत्मविश्वास.

किसी गोल्ड मेडलिस्ट छात्र से पूछिए कि टॉप 10 में आने के लिए उसने क्या किया  ? तो उसका जवाब होगा :-गुरुजनों का मार्गदर्शन, खुद की मेहनत, बुलंद हौसले, ऊंचा लक्ष्य, तकनीकी ज्ञान और बड़े - बुजुर्गों का आशीर्वाद.

इस वर्ष के लिए आप भी अपने ललक्ष्य तय कीजिए-- फिर चाहे वह लक्ष्य भौतिकी हो या अध्यात्मिक, शिक्षापरक हो या स्वास्थ्यपरक. जिसके पास लक्ष्य नहीं है उसके पास जीवन जीने का न जोश है, न उत्साह. वह जीवन के नाम पर केवल "Time Pass" कर रहा है.

बगैर लक्ष्य के किया गया मंत्र - जाप, औषधि - निर्माण, ध्यान - साधना और व्यापार भी हमें किसी डगर तक नहीं पहुंचा सकते. पहले अपना लक्ष्य तय कीजिए. अपने लक्ष्य के लिए आप अपनी, जितनी प्रतिशत ताकत जो झोंकेंगे, आप उतने प्रतिशत सफल हो पाएंगे. 100% सफलता के लिए 100% उर्जा लगाइए.

सफलता चाहिए तो पहले एकांत में बैठकर लक्ष्योन्मुख योजना बनाइए और उस योजना की क्रियान्विति के लिए खुद को सख्ती से अनुशासित कीजिए. बिना अनुशासन का व्यक्ति बोल तो सकता है, पर सफलता के सपनों को खोल नहीं सकता.

अगर आप गरीब है तो अमीर बनने की योजना बनाइए. बीमार है तो आरोग्य की, अशिक्षित है तो शिक्षा की और बुजुर्ग है तो बुढ़ापे को सार्थक करने की तैयारी कीजिए. जरूरत है तो बस अपने "Positive Thought" की.

पुराने निराशा और अपेक्षाओं को "Dustbin" में डालिए. मन की दराजों को साफ कीजिए. प्रेरणादायक किताबें पढिए, खुद को ऊर्जावान बनाइए और लंबे समय से "Pending" पड़े कार्य को पूरा कर डालिए.

यह साबित कर दीजिए कि इंतजार की घड़ियां समाप्त हुई. जैसे ही गुस्सा और उद्यम दोस्ती कर लेंगे, 1 और 1 सीधे 11 हो जाएंगे. तब आप ही कहेंगे कि --सफलता अब तय है.
How to get success.... How to get success.... Reviewed by Avi pushkar on 9:54 PM Rating: 5

No comments

https://bulletprofitsmartlink.com/smart-link/34152/4