expr:class='data:blog.pageType'>

Make the house your temple

परिवार का मतलब क्या होता है ?

परिवार का मतलब है:Family और फैमिली का मतलब है: F = Father, A = AND, M = Mother, I = I, L= Love,
Y = You, अर्थात फादर एंड मदर आई लव यू. जिस घर में माता पिता एवं सभी का सम्मान होता है उसी का नाम परिवार है.

कितना अच्छा हो जब हम परिवार एवं समाज मैं वेर-विरोध और स्वार्थ को हटा दें तो हम सब एक-जुट हो जाएंगे.
Make the house your temple


जिस घर में पिता-पुत्र, भाई-भाई,सास-बहू,देवरानी-जेठानी एवं सभी रिश्तो में प्रेम एवं समरसता होती है वह घर मंदिर की तरह होता है. परंतु जहां भाई-भाई ,पिता-पुत्र आपस में बात नहीं करते वह घर कब्रिस्तान की तरह होता है. कब्रिस्तान की कब्रों में भी लोग तो रहते हैं, पर वे आपस में बोलते नहीं, अगर घर की भी यही हालत है तो कब्रों और कमरों में फर्क ही कहां रह जाता है.


परिवार की ताकत क्या होती है ?

प्रेम ही परिवार की ताकत है, प्रेम ही समाज का धर्म है और प्रेम ही राष्ट्र को जोड़ने वाला सेतु है. प्रेम हमें सिखाता है: गलती हो गई तो दो कदम आगे बढ़ कर माफी मांग लो और गले लग जाओ, अतीत जो भी रहा हो,भविष्य को मीठास से भर लो.

आजकल मकान तो बहुत बड़े होते जा रहे हैं ,पर मकान में रहने वालों के दिल बहुत छोटे हो रहे हैं. हम अपना दिल इतना बड़ा तो कर ही सकते हैं कि भाई - भाई से जुदा ना हो और माता - पिता को कभी वृद्ध आश्रम में शरण लेने की जरूरत ना रहे.

एक संपन्न व्यक्ति होने के नाते समाज में चंदा लिखाने से पहले उसे अपने सगे भाई की मदद करनी चाहिए जो कि गरीब है जिसके पास अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने की व्यवस्था नहीं है.

वह भाई ही क्या जो भाई के काम ना आए,और वह परिवार ही क्या जो परिवार के काम ना आए.

सोचिएगा, कि साथ क्या जाएगा ?जब सब यही छोड़कर जाना है तो फिर क्यों ना प्यार से बोले,स्वार्थ छोड़ें,एक दूसरे के काम में आने की भावना को विकसित करें.

घर में बड़े वे नहीं हैं जिनकी उम्र बड़ी है, घर में बड़े वे होते हैं जो वक्त पड़ने पर अपनी कुर्बानी देकर अपना बड़प्पन निभाते हैं.

पति-पत्नी के सुख में जीवन के चार फार्मूले हैं विश्वास, वार्तालाप, समय का भोग, और एक दूसरे से प्यार. आप इन चार फार्मूलो को अपनाइए और अपने गृहस्थ जीवन को खुशहाली का जामा पहनाइए.

सुबह उठकर माता-पिता व सभी बड़ों को चरण स्पर्श कीजिए और भाई भाई से गले मिलिए तो यह ईद का त्योहार बन जाएगा. दोपहर में देवरानी - जेठानी एवं परिवार के साथ खाना खाइए तो यह होली का पर्व बन जाएगा.रात को बड़े - बुजुर्गों की सेवा करके सोइए , आपके लिए आशीर्वादो की दिवाली हो जाएगी.

Happy life kese kiye janne ke liye link per click kre:-


Make the house your temple Make the house your temple Reviewed by Avi pushkar on 10:39 PM Rating: 5

No comments

https://bulletprofitsmartlink.com/smart-link/34152/4